FASHIONSTAR 1

पुरानी jeans का use कैसे करें || जानिये अलग-अलग तरीके

Spread the love

पुरानी jeans से आप भी फायदा उठा सकते है। आप पुरानी jeans को पहनते नहीं है तो उसको आप अलग-अलग तरीकों से भी use कर सकते है, लेकिन इसके लिए आपको नया सोचना पड़ेगा कि पुरानी जींस के साथ क्या-क्या तरीकों को इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप पुरानी जींस को पहनना चाहते है और उस जींस में ऐसा क्या करें कि वो कुछ अलग दिखने लगे, आपको ज्यादा जानकारी नहीं है तो आप अपने आस-पास के दर्जी से सलाह ले सकते है। जो आपकी पुरानी जींस को अलग डिज़ाइन बनाने के अच्छे आईडिया दे सकता है, उससे आप जींस को और भी बेहतरीन बना सकते है। आपको सिलाई के बारे में थोड़ा बहुत जानते है, तो आप अपने घर के सदस्यों की पुरानी जींस को छोटा-बड़ा करके या कोई भी डिज़ाइन में बनाकर उनकी भी मदद कर सकते है।


::-::- पुरानी jeans को क्या-क्या बनाने के तरीके-::-::

 

1.पुरानी जींस में डिज़ाइन बनाने का तरीका ::-::-::-

__________________________________________

 

wrong 13

पुरानी jeans को आप फिर से पहन सकते है। जींस में नयापन करने के लिए आप खुद ही घर बैठे कर सकते हैं, इसके लिए आप पास कैची, सुई,रंग-बिरंगे धागे, क्लॉथ स्टीकर्स और एक नाप करने वाला इंची टेप होना चाहिए, आप किसी से भी मांग कर काम चला सकते है।

आप पुरानी जींस को डिज़ाइन करने बैठे तो आपको सबसे पहले सही जगह देखकर डिज़ाइन करें, वैसे तो ज्यादातर जांघ के तरफ और बैक साइड पॉकिट में डिज़ाइन काफी अट्रैक्टिव दिखता है। आप स्टीकर्स लगाना चाहते है तो उस जगह की कटिंग करते समय इंची टेप से नाप के काटे और इस बात याद रखे की आप जो स्टीकर्स लगा रहे है, वो किस आकार में है।

अगर स्टीकर्स चौकोर आकार में है तो उसे चौकोर आकार में काटे लेकिन आपको कटिंग स्टीकर्स के आकार से थोड़ा-सा छोटा काटे, इसमें आपको सिलने में काफी आसानी रहेंगी। आपको सुई-धागे से डिज़ाइन में बनाना चाहते है, तो आपको उस जगह पर गोल छल्ले को लगाकर रंग-बिरंगे धागों से अच्छी डिज़ाइन बना सकते है।जब आप जींस को पहनते है तो वो एकदम स्टाइलिश लगने लगती है।


2.पुरानी जींस से डैमिज जींस बनाने का तरीका ::-::-::-

———————————————————————-

 

wrong 14

आपको डैमिज जींस पहनना है, और आपके आप डैमिज जींस नहीं है तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। मगर हर किसी के पास पुरानी jeans होती है, क्यों ना आप पुरानी जींस से डैमिज जींस बना सकते है, एकदम सरल तरीके से इसके लिए आप कैची, ब्लेड, चिमटी इनका use करके अच्छे से बना लेंगे।

डैमिज जींस बनाते वक्त सावधानी से काम करे, ज्यादा जल्दबाजी में काम ना करें। आप जींस डैमिज करते है, और जहाँ डैमिज करें वहां पर निशान लगा ले फिर उसके बाद करें। कैची और ब्लेड का use कैसे करना चाहिए, जब आप नॉर्मल डैमिज कर रहे है तो ब्लेड का इस्तेमाल करें, जैसे की आप ब्लेड से एक बार कट करके उसके बाद फिर एक इंच का गैप देकर फिर कट करें, ऐसे तीन-चार बार करके और चिमटी से बारीक़-बारीक़ धागे निकाल लें, जिससे आपकी नॉर्मल डैमिज जींस तैयार हो जाएगी।

आपको हाई डैमिज जींस करना हो तो आप कैची से गोल कटिंग करके अगल-बगल में चिमटी धागों को निकाल लें और उसके बाद अच्छे कलर के कपड़े को जहाँ पर आपने गोल कटिंग की और जींस को उल्टा करके वहॉ पर उस कपड़े को सिलकर लगा दे, जिसके बाद जींस को लुक काफी शानदार दिखता है।


3. पुरानी जींस को शॉर्ट जींस बनाने का तरीका ::-::-::-

———————————————————————–

 

wrong 15

पुरानी जींस अलग तरीके से पहनना चाहते है तो उसे आप शॉर्ट जींस में बनाकर पहन सकते है। अगर आप शॉर्ट जींस मार्केट में लेने जायेगे तो 500 से 1000 रूपये तक के मिलते है। इसे आप अपनी पुरानी जींस से भी बना सकते है, अगर आपके सिलाई मशीन नहीं है तो आप टेलर्स से पास जाकर करवा सकते है।

यदि आप खुद करना चाहते है, सबसे पहले आप शॉर्ट जींस कहा तक पहनना चाहेंगे,लेकिन जींस को काटते समय आप थोड़ा ज्यादा ही कपड़ा छोड़े और जहा से आप पहनना चाहे वहॉ पर निशान लगा ले, फिर उस हिसाब-से काटे और जो आपने कपड़ा छोड़ा था उसे एक इंच में दो बार मोड़ कर सिलाई कर दे या तो सुई से सिल दे, और इसके बाद आपका एक अच्छा-सा शॉर्ट जींस तैयार हो जायेगा, इसे आप घर में, घूमने में, और गर्मी के मौसम में आराम से पहन सकते है।


4. पुरानी जींस से मास्क बनाने का तरीका ::-::-::-

——————————————————————

 

wrong 16

आप डेली-डेली एक ही मास्क को use कर रहे है, उससे आपको दिक़्क़त हो सकती है। इसीलिए डेली अलग-अलग मास्क को पहनना चाहिए, एक ऐसा तरीका है जिससे आप डेली बदल-बदल मास्क पहन सकते है, लेकिन कैसे ? अगर आपके पास पुरानी जींस है तो उसका उपयोग करके आसानी से बना सकते है।

इसके लिए आप सबसे पहले एक मोटा कागज ले उसमे मास्क के आकार का एक चित्र बनाइये और उसे कैची से काट ले, इससे आपको मास्क का आकार मिल जायेगा। फिर आप पुरानी जींस के कपड़े में मास्क के आकार को रखकर अच्छे से काट ले, उस जींस के कपड़े में आप कम से कम 20 या 25 मास्क के आकार को आराम से काट लेंगे। मास्क के आकार को कटने के बाद उस कपड़े के चारों ओर महिन सिलाई कर दीजिये , इससे मास्क के चारों ओर से धागे नहीं निकलते है,फिर इलास्टिक को मास्क के दोनों तरफ अच्छे से सिलाई कर दीजिये, और आपका मास्क बनकर रैडी हो जायेगा, इसको आप डेली बदल-बदल कर आराम से पहन सकते है।


5.पुरानी जींस से पॉकिट बैग बनाने का तरीका ::-::-::-

————————————————————-

wrong 17

पॉकिट बैग हर कोई बना सकता है अगर आपके पास पुरानी जींस है। अगर देखा जाये तो स्कूल या कॉलेज के लोगों के लिए जबरजस्त है। इस पॉकिट बैग में मोबाइल, चार्जर, पेन, पेन्सिल और भी छोटी चीजों को रख सकते है। इसको बनाने के लिए आप पुरानी जींस की पॉकिट को काट ले, जब आप दोनों पॉकिट को बराबर से काट लेते है, फिर दोनों पॉकिट के बीच में चैन को लगाकर सिलाई कर दे ,इसके बाद आमने-सामने और नीचे तरफ भी सिलाई कर लें, इससे आपकी जिप पॉकिट बैग बन जायेगा।

अगर आप बिना चैन वाला बैग बनाना चाहते है तो जींस को घुटने की ओर से काट कर, आमने-सामने और नीचे तरफ सिलाई कर दीजिये उसके बाद ऊपर की तरफ दो बाधियों को लगाकर सिल दे, इससे आपका हैंड बैग बन जाता है, इसमें आप कोई समान रखने के लिए use कर सकते है।


 

मुझे उम्मीद है कि इसके के बारे में पढ़कर अच्छा लगा  होगा और कौन-सी tips अच्छी लगी आपको तो comment करे ,और share करना मत भूलना।आपको ऐसे ही men’s clothing में useful guide देता रहूँगा। फिर मिलेंगे आपके अपने fashionstar ब्लॉग में।

 

 


Spread the love

Leave a Comment